YouTube शॉर्ट्स - एक YouTube ऐप फीचर जो टिकटॉक और इंस्टाग्राम रीलों को टक्कर देता है

youtube shorts kya hai youtube shorts tiktok or instagram reel ko dera hai takkar

YouTube शॉर्ट्स - एक YouTube ऐप फीचर जो टिकटॉक और इंस्टाग्राम रीलों को टक्कर देता है

2020 के सितंबर में, YouTube शॉर्ट्स - एक YouTube ऐप सुविधा जो कि टिकटोक और इंस्टाग्राम रील्स को टक्कर देती है - ने भारत में परीक्षण का अपना पहला दौर शुरू किया।. बीटा सुविधा ने उपयोगकर्ताओं को संगीत ओवरले के साथ 15-सेकंड के वीडियो देखने और बनाने में सक्षम बनाया।.

यहां तक कि अपने सबसे बुनियादी बीटा रूप में, शॉर्ट्स फीचर ने भारत में ठोस प्रदर्शन देखा।.

2021 के फरवरी के अंत में, Google और वर्णमाला के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की कि भारत स्थित शॉर्ट्स खिलाड़ी के वीडियो को 3.5 बिलियन संचयी दैनिक विचार प्राप्त होते हैं।.

शॉर्ट्स बीटा पूरी तरह से 2021 के मार्च में अमेरिका में जारी किया गया था, जिसमें 6.5 बिलियन दैनिक विचार थे।.

जुलाई में कुछ महीने बाद, 100 से अधिक देशों में वैश्विक स्तर पर शॉर्ट्स लॉन्च किए गए।.

बीटा मोड में अभी भी YouTube शॉर्ट्स के साथ, विपणक सोच रहे हैं कि वे इस वीडियो सुविधा का लाभ कैसे उठाएंगे, अंतिम प्लेटफ़ॉर्म कैसा दिखेगा, अगर इसमें टिकटोक के समान वायरलिटी होगी, और यह कैसे YouTube के साथ बेहतर तरीके से ब्रांड बनाने में मदद कर सकता है 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता।.

सच्चाई यह है कि जैसे-जैसे शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म अधिक से अधिक लोकप्रिय होते जाते हैं, यह जानना मुश्किल है कि दूसरों के ऊपर कौन उठेगा।. और, क्योंकि YouTube शॉर्ट्स अभी भी विकसित हो रहे हैं, हम पूरी तरह से भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि निकट भविष्य में इसका उपयोग करना कैसा होगा।.

यहां एक बात हमें पता है: YouTube में लाखों घंटे की ब्रांडेड सामग्री है।. जैसे, YouTube शॉर्ट्स आपके समय के लायक हो सकते हैं - खासकर यदि आपके पास पहले से ही प्लेटफ़ॉर्म पर एक वीडियो रणनीति है।.

नीचे, मैं YouTube शॉर्ट्स की मूल बातें के माध्यम से चलूंगा, और इसके आधिकारिक लॉन्च पर विपणक के लिए क्या अवसर प्रदान कर सकता है।.

YouTube शॉर्ट्स क्या है? | What is YouTube Shorts?

YouTube शॉर्ट्स उपयोगकर्ताओं को वीडियो सेगमेंटिंग, ऐप-आधारित रिकॉर्डिंग और संगीत ओवरले जैसी सुविधाओं के साथ ऊर्ध्वाधर लघु-रूप वीडियो बनाने में सक्षम बनाता है।. वीडियो 60 सेकंड या उससे कम होना चाहिए और इंस्टाग्राम रील्स या स्टोरीज़ कंटेंट की तरह गायब नहीं होना चाहिए।.

यह समझाते हुए कि YouTube ने शॉर्ट्स लॉन्च करने का फैसला क्यों किया, तकनीक दिग्गज के एक ब्लॉग पोस्ट ने पढ़ा, "हर महीने, 2 बिलियन दर्शक YouTube पर हंसते, सीखते और जुड़ते हैं।. रचनाकारों ने YouTube पर संपूर्ण व्यवसाय बनाए हैं, और हम अगली पीढ़ी के मोबाइल रचनाकारों को भी YouTube पर शॉर्ट्स के साथ एक समुदाय विकसित करने में सक्षम बनाना चाहते हैं।."।

"उपयोगकर्ता द्वारा तैयार किए गए लघु वीडियो YouTube पर हमारे पहले अपलोड के साथ शुरू हुए थे, एक छोटा 18-सेकंड का वीडियो जिसे 'मुझे चिड़ियाघर में' कहा जाता है।.YouTube पोस्ट में कहा गया है, "प्रौद्योगिकी के विकास के रूप में, निर्माता और कलाकार अब दुनिया में जहां भी हैं, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को आसानी से बनाने और प्रकाशित करने के लिए स्मार्टफोन की अविश्वसनीय शक्ति का लाभ उठा सकते हैं।".

पोस्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता आज काटने के आकार की सामग्री का आनंद लेते हैं जो वे दिन के किसी भी समय आनंद ले सकते हैं।. YouTube शॉर्ट्स जैसा एक प्लेटफ़ॉर्म दर्शकों को लंबे समय तक वीडियो सामग्री से दूर जाने और वैकल्पिक रूप से कृपया अनुमति देता है।.

कुछ रचनाकारों के लिए, नए YouTube शॉर्ट्स फीचर अधिक विचार उत्पन्न करने के लिए एक सोने की खान है।. हमने कई चैनलों को 60 सेकंड से कम समय के ऊर्ध्वाधर वीडियो पोस्ट करते देखा है, उन्हें YouTube की कहानियों और लघु वीडियो शेल्फ पर चित्रित किया है, और थोड़े समय में हजारों दृश्य प्राप्त करते हैं।.

ठीक वैसा ही हुआ जैसा कि हमारे कार्यकारी निर्माता डैन ने vidIQ में किया था। उन्होंने इस YouTube शॉर्ट को अपने गेमिंग चैनल पर पोस्ट किया, और इसने 830K विचारों और गिनती के साथ उड़ान भरी:

इस तरह के एक लोकप्रिय वीडियो के साथ, दान को एक अच्छी मात्रा में नकदी बनाना था, सही।?

अपने YouTube चैनल को विकसित करने के लिए तैयार हैं।?

यह शुरू करने के लिए स्वतंत्र है।

नहीं।. पास भी नहीं।. एक लाख विचारों के तीन-चौथाई वीडियो के लिए, डैन ने अब तक केवल $ 6.82 कमाए हैं।. यह नए रचनाकारों के लिए भी पैसे का एक भयावह पित्त है, इसलिए हमारे विचार हमारे प्रिय कार्यकारी निर्माता के लिए निकलते हैं।. वहाँ रुको, दान।!

लेकिन कुछ छोटे तरीके से, शायद हमें उन $ 6.82 के लिए आभारी होना चाहिए।. अब तक, यह एक ज्ञात तथ्य है कि डैन के वीडियो को कोई पैसा नहीं देना चाहिए क्योंकि YouTube शॉर्ट्स का मुद्रीकरण नहीं किया गया है।. क्रिएटर इनसाइडर टीम ने इस वीडियो में खुद को कहा, जो बताता है कि YouTube शॉर्ट्स क्या हैं और वे कैसे व्यवहार करते हैं।.

मुद्रीकरण 101: YouTube शॉर्ट्स बनाम। नियमित वीडियो। Monetization 101: YouTube Shorts Vs. regular video.

हमने पिछले ब्लॉग पोस्ट में इसका उल्लेख किया है, लेकिन हम इसे अभी फिर से बताएंगे।. YouTube शॉर्ट देखने के कुछ तरीके हैं, और सबसे आम है स्टोरीज़ और शॉर्ट वीडियो शेल्फ पर इसकी खोज करना।.

दूसरा तरीका इसे नियमित YouTube वीडियो के रूप में देखना है।. ऐसा तब होता है जब दर्शक चैनल पेजों पर, ब्राउज़ सुविधाओं के भीतर, और प्लेटफ़ॉर्म पर कई अन्य क्षेत्रों में एक वीडियो देखते हैं।.

यदि किसी वीडियो को YouTube शॉर्ट के रूप में देखा जाता है, तो यह कोई राजस्व नहीं कमाता है।. दूसरी तरफ, नियमित YouTube वीडियो में विज्ञापन हो सकते हैं, और इसलिए, राजस्व उत्पन्न करते हैं।.

यह कैसे काम करता है, इस पर अधिक जानकारी की आवश्यकता है।? YouTube शॉर्ट्स के बारे में हमारा नवीनतम वीडियो देखें और कुछ ट्रैफ़िक स्रोत आपके भुगतान को कैसे निर्धारित कर सकते हैं:।

या, YouTube शॉर्ट्स के देखने के तरीकों को समझने के लिए, Dan के गेमिंग चैनल, Vortac पर एक नज़र डालें।. जब आप वहां नेविगेट करते हैं, तो आप देखेंगे कि उसने एक विशेष खंड बनाया है जहाँ आप उसके सभी शॉर्ट्स देख सकते हैं।.

बस उन वीडियो में से एक पर टैप करने और पूर्ण रूप से देखने से डैन को YouTube शॉर्ट से पैसा बनाने में मदद नहीं मिलती है।. इसके बजाय, आपको उसके चैनल में गहराई से जाना होगा, सबसे लोकप्रिय द्वारा सामग्री को सॉर्ट करें, लगभग एक मिलियन विचारों के साथ Minecraft Short ढूंढें, और उस पर टैप करें।. वीडियो एक नियमित YouTube प्लेयर के भीतर लोड होगा जो विज्ञापन परोसता है - और इससे डैन को भुगतान करने में मदद मिलती है।.

जब आप YouTube शॉर्ट बनाते हैं, तो यह लगभग ऐसा होता है जैसे आपके पास YouTube के एल्गोरिथ्म को खुश करने के लिए दो शॉट हों।. यदि नियमित वीडियो अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो शायद इसका YouTube लघु संस्करण होगा।. हमने vidIQ समुदाय के रचनाकारों के कई प्रशंसापत्र पढ़े हैं, जिन्होंने 'शॉर्ट्स सर्ज' देखा है।. ऐसा तब होता है जब आपके वीडियो दृश्य स्थिर होते हैं, तब अचानक स्पाइक होता है जब YouTube स्टोरीज़ और शॉर्ट वीडियो शेल्फ पर आपकी सामग्री को प्रदर्शित करता है।.

लेकिन निश्चित रूप से, यह उछाल 'YouTube शॉर्ट्स' ट्रैफ़िक स्रोत के भीतर विचार उत्पन्न करता है, और जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, वे मुद्रीकृत नहीं हैं।. इसलिए डैन का $ 6.82 राजस्व वास्तव में इन यातायात स्रोतों से आया था, और वे अपने 750,000 विचारों में से केवल 100,000 के लिए जिम्मेदार हैं।.
YouTube पर लघु वीडियो राजस्व बहुत कम क्यों है।?

ठीक है, पैसे के सवाल पर वापस।. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे देखते हैं, $ 6.82 750,000 वीडियो दृश्यों के लिए एक भयानक रिटर्न है।. तो यह कैसे हो सकता है।?

उत्तर प्राप्त करने के लिए, हमने डैन के YouTube एनालिटिक्स में इस ग्राफ का अध्ययन किया।. यह अनुमानित प्लेबैक दिखाता है, जो इंगित करता है कि उन पर कितने वीडियो दृश्य प्रस्तुत किए गए थे।.

जैसा कि आप देख सकते हैं, संख्या आश्चर्यजनक है।. यहां तक कि उन सभी शॉर्ट्स विचारों को भी निकाल दिया जा सकता है जिन्हें मुद्रीकृत नहीं किया जा सकता है, केवल 3% नियमित YouTube विचारों का मुद्रीकरण किया गया था।.

यह एक जंगली सामान्यीकरण है, लेकिन हमारे अनुभव में, एक मुद्रीकृत चैनल आमतौर पर उनके विचारों का दो-तिहाई मुद्रीकृत प्राप्त कर सकता है।. उदाहरण के लिए, 100,000 विचारों वाले वीडियो पर, उन विचारों में से 66,000 को किसी तरह से मुद्रीकृत किया जाएगा।.

यह सिर्फ एक सिद्धांत है, लेकिन हमें लगता है कि YouTube शॉर्ट्स की संक्षिप्तता उनके राजस्व को कम करती है, यहां तक कि जब एक नियमित वीडियो के रूप में देखा जाता है।. इसके बारे में सोचें: 60 सेकंड से कम का वीडियो शॉर्ट्स शेल्फ के कभी न खत्म होने वाले हिंडोला के बाहर कम दर्शकों को आकर्षित करता है।.

इसलिए एक नियमित वॉच पेज पर, विज्ञापनदाताओं को कम संभावित दर्शकों को विज्ञापन दिखाने का मौका नहीं मिलेगा।. साथ ही, एक मिनट के वीडियो पर दो विज्ञापन देना दर्शकों को अलग करने के लिए पर्याप्त 'वाणिज्यिक समय' है।.

YouTube शॉर्ट्स और डिस्कवरी की शक्ति। YouTube Shorts and the Power of Discovery.

व्यावसायिक दृष्टिकोण से, यदि आप उनसे पैसा नहीं कमा सकते हैं तो YouTube शॉर्ट्स का क्या मतलब है।? क्या होगा यदि आप चाहते हैं कि आपके सभी विचार नियमित YouTube खिलाड़ी से आए ताकि आप भुगतान कर सकें।?

इसका उत्तर चैनल खोज है।. पिछले कुछ महीनों में, सबूत बताते हैं कि YouTube शॉर्ट्स की बात आने पर चैनल का आकार कम होता है।. यह लगभग वैसा ही है जैसे रचनाकारों के पास शॉर्ट्स शेल्फ पर खोजे जाने वाले उनके वीडियो की समान संभावना है, जो छोटे चैनलों के लिए एक बड़ा फायदा है।.

उदाहरण के तौर पर डैन को लें।. उन्होंने अपने YouTube शॉर्ट पर नियमित विचारों से केवल $ 6.82 कमाए, लेकिन उन्होंने इस प्रक्रिया में लगभग 6,000 ग्राहक प्राप्त किए।.

यदि आप अपने चैनल को मुद्रीकृत करने के लिए आवश्यक 1,000 ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक वीडियो से 6,000 ग्राहकों को प्राप्त करना अद्भुत है।.

बेशक, यह चुनौतियों के साथ आता है।. सबसे पहले, आप उन YouTube शॉर्ट्स ग्राहकों को अपनी लंबी-फॉर्म सामग्री के प्रशंसकों में कैसे परिवर्तित करते हैं।? और दूसरा, छोटी देखने की अवधि वाले वीडियो चैनल के वॉच टाइम को कैसे प्रभावित करते हैं।? यह सब YouTube द्वारा शॉर्ट्स मुद्रीकरण की अनुमति देकर हल किया जाएगा, लेकिन क्या ऐसा कभी होगा।?

अभी के लिए, आइए YouTube Shorts के फ़ायदों पर ध्यान दें - पैसे पर नहीं। For now, let's focus on the benefits of YouTube Shorts - not the money.

YouTube शॉर्ट्स को कभी भी मुद्रीकृत नहीं किया जा सकता है, और यदि ऐसा है, तो रचनाकारों को लघु-रूप सामग्री के मधुर लाभ पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो अधिक विचार और ग्राहक हैं।. YouTube अपनी रणनीति को अभी और फिर से बदलता है, इसलिए YouTube शॉर्ट्स के आसपास किसी भी मुद्रीकरण समाचार की तलाश में रहें।.

तब तक, ऐसा लगता है कि शॉर्ट्स मुख्य रूप से वीडियो खोज के लिए हैं।. जब सही तरीके से निष्पादित किया जाता है, तो रचनाकारों को उस एक, इच्छित उद्देश्य से लाभ होगा।.

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post