ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बिना इन्वेस्टमेंट के | How To Earn Money Online Without Investment

online paise kaise kamaye bina investment ke

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बिना इन्वेस्टमेंट के | How To Earn Money Online Without Investment

दोस्तों आजकल हर कोई घर बैठे हैं ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है सब यही चाहते हैं कि थोड़ा बहुत काम कर कर मोबाइल या कंप्यूटर से पैसे कमाए तो आजा हम आपको ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पार्ट टाइम काम करके अपनी अर्निग कैसे निकाल सकते हैं। जो व्यक्ति स्टूडेंट है या कोई महिलाएं हैं जो घर पर रहकर यह थोड़ा बहुत काम करो साइड इनकम का सोर्स बना सकते हैं अगर कोई व्यक्ति चाहता है कि मैं अपने लिए कोई दूसरा जरिया बनाऊं कमाने का तो भी वह व्यक्ति यहां काम कर सकता है आजकल के जमाने में आजकल के दौर में इस देश में बेरोजगारी छाई हुई है और इस दुनिया में बहुत सहारा कंपटीशन बढ़ गया है जिससे कि बेरोजगारी भारत देश में हावी होती जा रही है जिससे व्यक्ति अपना खाने-पीने का खर्च तक नहीं निकाल पा रहे हैं और उन्हें अपना और अपने परिवार का गुजारा करने के लिए बाहर जाकर परिवार से अलग रह कर काम करना पड़ रहा है और इस महावारी की वजह से देश में हड़कंप मच रखा है जिससे लोगों का काम धंधा बंद हो गया है और कई व्यक्तियों की जो उनके हाथ से जा चुकी है तो आप बिल्कुल भी मत घबराइए इस देश में ही नहीं हर जगह ऑनलाइन का जाल फैल रहा है आजकल सारे काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं जिससे लोगों का समय भी बचता है और घर बैठे उन्हें वस्तुएं भी मिल जाती है आज आज हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर बैठे या ऑफिस लंच टाइम में भी कुछ रोजाना के 2 से 3 घंटे निकाल कर भी काम कर सकते हैं जिससे कि आप किस साइड इनकम का एक सोर्स बन जाए और आपको कोई परेशानी भी नहीं आए तो आइए जानते हैं कि कौन से वह बिजनेस है या पार्ट टाइम जॉब है जिसे हम कर सकते हैं।


1. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए | how to earn money by online survey

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि ऑनलाइन सर्वे करके कैसे पैसे कमाए या आप ऑनलाइन काम करके कैसे पैसे अर्न कर सकते हैं आपको ऑनलाइन सर्वे करना सिखाएंगे। सर्वे करने के लिए कई कंपनियों ने कहीं वेबसाइट बनाई है जहां से आप जाकर ऑनलाइन सर्वे फेल कर सकते हैं। सबसे पहला सवाल तो यह होता है कि ऑनलाइन सर्वे करें कैसे क्या होता है तो हम आपको यह जानकारी प्राप्त कर आना चाहते हैं कि वेबसाइट की मदद से यह कंपनियां सर्वे करवाती है जैसे आप किसी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उसे खोल सकते हैं उस स्क्रीन पर कई तरह के ऑप्शन दिखाई दिए रहते हैं जिसमें उस कंपनी का नाम भी होता है और कई लोग उस सर्वे का जवाब देते हैं जिससे लोगों की राय उन कंपनी कंपनी को प्राप्त हो सके इससे उस कंपनी को यह पता चल जाता है कि कितने लोग उस कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं साथ ही कंपनी ऐसे ही कई सवालों का जवाब लोगों से पता करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण समझती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस कंपनी के बारे में अच्छी से अच्छी बात यार राय प्रस्तुत कर सकें जिससे वह कंपनी बेहतर बन सके जिससे उस कंपनी को यह पता चल जाता है कि उसके प्रोडक्ट में क्या कमी और क्या अच्छाई है। 


और इसी कारण वह कंपनी सर्वे फॉर्म फिल करने वाले लोगों को रिकॉर्ड के रूप में पैसे देती है जो सीधे ही उनके बैंक अकाउंट यह फोन पर पेटीएम गूगल पर आधी चीजों में आ सकते हैं और इसी की मदद से कहीं लोग 5 या 10 मिनट का सर्वे करके पैसे कमा लेते हैं जिससे उनको कुछ ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

2. आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from article writing

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने में यह आर्टिकल भी बहुत अच्छा है वह यह तरीका बहुत ही ज्यादा किया जाने वाला तरीका है जिससे आप और कोई भी हिंदी या इंग्लिश का आर्टिकल राइट करके पैसे कमा सकते हैं। जिससे आपको कुछ ही वक्त देना होगा जिससे आप महीने में 15 से 20000 के बीच कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आर्टिकल राइटिंग कहां से कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं। 

कोई भी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के अनेकों माध्यम है जैसे आप किसी वेबसाइट के माध्यम से आर्टिकल लिख सकते हैं या फिर किसी प्लेटफार्म पर जाकर आर्टिकल लिखते हैं आर्टिकल लिखने का कंपनी आपको पैसे देती है और इस तरह की वेबसाइट या कंपनियां आपको इंटरनेट के माध्यम से कई कंपनियां मिल जाएगी जहां आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।


दोस्तों आपको बता दें कि आप किस वेबसाइट पर जाकर आर्टिकल राइटिंग कर सकते हैं जैसा कि पहला

1 पहली वेबसाइट QUORA वेबसाइट है यह वेबसाइट आज के दौर में सबसे ज्यादा यूज करने वाली वेबसाइट है यहां से आर्टिकल राइटिंग कर सकते हैं और यह वेबसाइट सबसे बेहतरीन वेबसाइट बन चुकी है इस वेबसाइट पर जाकर आप हिंदी के इंग्लिश दोनों रिवर आर्टिकल लिख सकते हैं।

2 दूसरी वेबसाइट blogger.com है जो आपको ब्लॉगिंग करना होता है लॉगइन का मतलब कोई भी आर्टिकल लिखकर वेबसाइट पर डाल सकते हैं और वहां से पैसे अरुण कर सकते हैं।


3. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from youtube

दोस्तों आजकल आप देख रहे होंगे कि यूट्यूब पर कितने सारे वीडियोस आते हैं टिक तोक बंद होने के बाद सभी यूट्यूब पर शॉर्ट्स बनाने लग गए और वह वीडियो बनाकर या ब्लॉक डालकर उसमें से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं यूट्यूब पर ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है आजकल अगर आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो एक बहुत ही अच्छी जगह है यूट्यूब।


यूट्यूब पर विजिटर भी ज्यादा होते हैं क्योंकि लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियोस को देखना पसंद करते हैं इसलिए यूट्यूब पर आप किसी भी एक कैटेगरी में वीडियो जी आप लोग बना सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा और उसके बाद चैनल पर वीडियो बनाकर अपलोड करनी होगी। आपके यूट्यूब चैनल पर 1 साल के अंदर अगर 4000 घंटे का वीडियो वॉच टाइम हो और हजार से पार सब्सक्राइब हो उसके बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है और उसके बाद आपकी अर्निंग शुरू हो जाती है उसके बाद आप अपने अकाउंट बैंक खाते को जोड़कर वहां से पैसे विड्रोल कर सकते हैं।


4. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | how to make money from affiliate marketing

जी हां दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों सबसे पहले यह जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या है एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता है जो कस्टमर और कंपनी के बीच में एक बिजोलिया का काम करता है जैसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट के जरिए प्रमोट करना या बेचना होता है यदि उस प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट के जरिए कोई व्यक्ति खरीद लेता है तो उसका कमीशन अपन को मिलता है और वह कमीशन प्रोडक्ट की प्राइस पर डिपेंड करता है कि हमें उसे कितना कमीशन मिलेगा। दोस्तों आप अपनी वेबसाइट के जरिए लोगों तक कुछ भी कैसा भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं बदले में आपको उस सेल का कमीशन मिलता है अब बात आती है कि प्रोडक्ट कैसे बेचे तो दोस्तों हम बता देना चाहते हैं कि कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जहां से आपको वह प्रोडक्ट बेचने को मिल सकता है वित्त कमीशन।

सबसे ज्यादा अच्छी एफिलिएट मार्केटिंग funnel यह है

Amazon affiliate 

clickbank

 commission junction 

 eBay 

 Snapdeal affiliat

कई कंपनियां है जहां से आप अपना फनल चुन सकते हैं और उसके जरिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।


5.कैप्चा सॉल्वर (captcha solve) करके पैसे कैसे कमाए | How to earn money by solving captcha

दोस्तों आप कैप्चा सॉल्वर कर कर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यह सबसे आसान तरीका होता है घर बैठे और कम टाइम में पैसा कमाना जिसे आप घर पर आसानी से भी कर सकते हैं आप कैप्चा सॉल्व करके महीने का 10 से ₹15000 कमा सकते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता कि कैप्चर कहां से सॉल्व करें कैसे सॉल्व करें तो आज आप सही जगह पर आए हैं और आप हम आपको यही बताने वाले हैं। कैप्चर सॉल्व करने के लिए कैप्चा टाइपिंग गया सॉल्विंग वेबसाइट अलग-अलग होती है और बहुत सारी वेबसाइट ऐसी है जहां पर आप जाकर उस वेबसाइट पर लॉगइन या साइन अप करके देश बोर्ड से कैप्चा टाइपर सॉल्व कर सकते हैं और इसमें ज्यादा बोर भी नहीं होते हैं। आप कई वेबसाइटों पर जाकर चेक भी कर सकते हैं कि कितने घंटे काम करने पर कितना पैसा मिलता है कुछ ऐसी वेबसाइट नीचे दी जा रही है जिस पर जाकर आप लोग इंडिया साइन अप करके कैप्चा फिल कर सकते हैं–


Key for case 

microworkers 

megatypers 

protypers 

good earner

 fast typers 

 short task 

 2 captcha 

 q link group


कई सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर जाकर आप कैप्चा सॉल्वर करके जैकेट टाइप करके पैसे कमा सकते हैं।


6. Meesho रिसलिंग एप से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from meesho reselling app

दोस्तों meesho एप के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह ऐप इंडिया का नंबर वन शॉपिंग एप बन चुका है क्योंकि यहां पर काफी सस्ते प्राइस में शॉपिंग कर सकते हैं और इसकी एक खास बात यह भी है की इस एप के द्वारा पैसे भी कमाया जा सकते हैं अगर आप सोच रहे होंगे कि कैसे तो आइए हम आपको बताते हैं की इस ऐप के द्वारा रीसेलिंग करके कैसे पैसे कमा सकते हैं इस ऐप में जो भी कैटेगरी आपको अच्छी लगे वह सेलेक्ट कर लीजिए और इस ऐप के जो प्रोडक्ट हैं अपने व्हाट्सएप ग्रुप या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के द्वारा प्रोडक्ट शेयर कर दीजिए अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा वह प्रोडक्ट खरीदता है है तो उसमें आप अपने हिसाब से अपना कमीशन जोड़ सकते हैं और कस्टमर तक वह प्रोडक्ट पहुंच जाने के बाद मीशो एप आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है जितना आपने अपना कमीशन जोड़ा था।


7. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from digital marketing

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि डिजिटल मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाए अगर आप नहीं जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है तो आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जिसे किसी सोशल मीडिया के माध्यम से बेचा जाए या दूसरों को सुविधा प्रदान की जाए।


दोस्तों अगर आप लिखने की शौकीन हैं या किसी भी सब्जेक्ट में अच्छी जानकारी जानते हैं तो आप e-book आपके लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शन है यदि आप अपने अंदर के टैलेंट को प्रदर्शन करना चाहते हैं तो ईबुक का सहारा ले सकते हैं लेकिन इसमें आपको कस्टमर बहुत ही देरी से मिलते हैं लेकिन फेमस हो जाने के बाद यह बहुत ही तेजी से फैलता जाता है ऐसी किताबें जो लोगों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करें और नई टेक्नोलॉजी से परिचित करवाएं ऐसे ही जानकारी के लिए लोग मार्केट से बुक खरीदते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा स्रोत है और दूसरा।


ऐप बनाकर इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए आप भी अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं आप किसी भी तरह का अच्छा ऐप बनाकर मोबाइल का उपयोग करने वाले बहुत सारे कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं और अपने आप का निर्माण ऐसी चीजों से के लिए करें जिससे वह ऐप लोगों के बहुत काम आए।


और कुछ भी है जो आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे कि 

ब्लॉक बनाकर 

यूट्यूब चैनल बनाकर

 अपनी फोटोग्राफ को बेचकर 

 वेबसाइट डिजाइन करके 

 सोशल मीडिया मार्केटिंग

 मोबाइल मार्केटिंग

 एसएमएस मार्केटिंग आदि कर सकते हैं।


8. सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएhow to make money from social media marketing

दोस्तों अब कई लोग सोचते हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं परंतु आजकल के दौर में सभी लोग डिजिटल मार्केटिंग के पीछे पड़े हैं डिजिटल मीडिया से ही पैसा कमा रहे हैं जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब आदि से पैसा कमा रहे हैं टि्वटर आदि प्लेटफार्म के द्वारा मार्केटिंग की जाती है।


9. मोबाइल मार्केटिंग से कैसे पैसा कमाए। How to earn money from mobile marketing.

यह मोबाइल मार्केटिंग एक नया तरीका है डिजिटल मार्केटिंग का जो पैसा दे सकता है जैसे एसएमएस मार्केटिंग पुश नोटिफिकेशन मार्केटिंग एप बेस्ट मार्केटिंग इन गेम मोबाइल मार्केटिंग क्यूआर कोड मार्केटिंग आदि के द्वारा भी मार्केटिंग की जाती है और लोग बाग घर बैठे अपनी एक्स्ट्रा इनकम अरुण कर सकते हैं।


10. अमेजॉन पर अकाउंट बनाकर पैसा कैसे कमाएं | how to earn money by creating an account on amazon

दोस्तों यह तो आप सभी को पता ही होगा कि अमेजॉन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन पोर्टल बन चुका है और यह कई लोगों को अपना प्रोडक्ट ऐमेज़ॉन में सेल करने के लिए पोर्टल प्रदान करता है जिससे आप मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा अरुण कर सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट को ऐमेज़ॉन प्लेटफार्म पर भेज सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट के आर्डर को ऐमेज़ॉन लेता है फिर उसे पैक करके शॉपिंग भी कर देता है इस तरह से यह एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जहां पर लाखों बेरोजगारों को रोजगार मिला है जहां पर रोजाना करोड़ों प्रोडक्ट बेचे जाते हैं अमेजॉन पर एक प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है।


11. ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कैसे कमाएं | how to earn money from online teaching

दोस्तों ऑनलाइन टीचिंग आजकल बहुत ही डिमांड में चल रहा है और कोरोना काल के बाद हर स्कूलों में और कॉलेजों में ऑनलाइन टीचिंग को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है यही एक ऐसा समय है जहां पर सबसे ज्यादा ऑनलाइन टीचिंग का ट्रैंड  बढ़ता जा रहा है। और आप अपने टीचिंग के टैलेंट को भी प्रदर्शन कर सकते हो कहीं सारे रास्ते हैं ऑनलाइन टीचिंग कराने के जैसे यूट्यूब या किसी एक पर ऑनलाइन टीचिंग दे सकते हैं और अपने हर कोर्स का अपना प्राइस रख सकते हैं।


12. डाटा एंट्री से कैसे पैसे कमाए | how to make money from data entry

दोस्तों आप सभी डाटा एंट्री का नाम तो सुना ही होंगे डाटा एंट्री पार्ट टाइम जॉब भी की जा सकती है क्योंकि डाटा एंट्री वर्क बहुत ही आसान एवं टेक्निकल काम होता है जिसे टाइपिंग करनी होती है यदि आपको किसी साधारण कंप्यूटर शिक्षा का ज्ञान है या हिंदी इंग्लिश टाइपिंग आते हैं तो आप अपने स्टूडेंट होकर भी अपने वक्त टाइम को निकाल सकते हैं डाटा एंट्री बहुत ही ज्यादा कमाई देने वाला साधक बन चुका है इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा यहां तक के मोबाइल के द्वारा भी डाटा एंट्री कर सकते हैं ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क देती है वह कंपनी Genuine या fake दोनों में से कोई भी हो सकती है इसलिए आपको बता दें कि किसी भी कंपनी में डाटा एंट्री ऑनलाइन करते समय उसके रेटिंग जरूर चेक कर ले।


13. फिटनेस ट्रेनर बनके कैसे पैसे कमाए | how to make money by becoming a fitness trainer

दोस्तों आज हम बताने जा रहे हैं कि आपको फिटनेस ट्रेनर बंद कर कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं आजकल हर कोई अपनी बॉडी को फिट रखना चाहता है अपने स्वास्थ्य को प्रभावित करना चाहता है और इसके लिए उसे रोजाना एक्सरसाइज और व्यायाम की जरूरत होती है और आप अच्छे खासे बॉडीबिल्डर हो या अच्छी खासी आपकी बॉडी है हाइट है आप भी जिम जाते हो और आपने अच्छी खासी बॉडी बना ली है अगर आप भी सोच रहे हो कि मैं कब तक जिम करता रहूंगा क्यों ना जिम करते हुए और जिम करते हुए पैसे क्यों कमाए ना जाए तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे पैसे कमा सकते हैं 


आप इतने दिन से यहां कई सालों से जिनके अंदर बॉडी बना रहे होंगे तो आपको बॉडी बनाने या एक्सरसाइज करने के सारे रूल्स पता होगे कभी-कभी एक्सेस के दौरान कई लोगों को समस्याएं हो जाती है जो व्यक्ति पहली बार जिम जाता है या एक्सरसाइज करता है तो उसे चक्कर उल्टी आदि जैसा फील होने लगता है फिटनेस ट्रेनर का एक ही काम होता है जिससे वह एक्साइज करने वाले को अच्छे ट्रैक पर ले जाए और उन्हें लिमिट से एक्सरसाइज और उनके शरीर के हिसाब से एक्सरसाइज करवाएं फिटनेस ट्रेनर का काम होता है कि क्लाइंट उसकी सर्विस से पूरी तरह संतुष्ट हो जाए इसलिए आप व्यायाम कराने के साथ-साथ क्लाइंट को उनकी डाइट के बारे में भी समझाएं कि किस एक्सरसाइज के साथ क्या खाना चाहिए और कौन सी एक्सरसाइज करने से क्या इंप्रूवमेंट होता है यह आपको उन्हें जरूर बताना होगा जिससे वह आप पर विश्वास कर सके और यही नहीं आप अपना भी एक ट्रेनर स्कूल या जिम खोल सकते हैं या कहीं दूसरी जिम में जाकर वहां ट्रेनर का काम ज्वाइन कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी खासी रनिंग होगी और जिम दो ही टाइम ज्यादा खुले रहते हैं सुबह और शाम को और दिन भर आप अपना पढ़ाई या अलग का काम कर सकते हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post