E–Shram card pension new ₹3000 scheme: इ श्रम कार्ड धारक मजदूर को मिलेगा हर महीने ₹3000 का पेंशन

e-shram card dharak majdur ko milega har mahine 3000 rupay ka pension

ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर को मिलेगा हर महीने ₹3000 का पेंशन | E-shram card holder labor will get pension of ₹3000 every month

हेलो दोस्तों आज हम फिर लौटे हैं एक नई जानकारी के साथ जिससे आपको सारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके इसी कारण हम नए-नए सरकारी योजनाओं पर रिसर्च करके आप तक यह जानकारी पहुंचाई जाती है जैसा कि आप सभी जानते हैं । केंद्र सरकार ने एक योजना लागू की थी जिसे ई श्रम कार्ड योजना कहते हैं केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में शुरू की गई इस योजना का लाभ कई गरीब परिवारों और कई मजदूरों को इसका लाभ मिल रहा है और मिलने वाला है। और अगर आप भी सरकार की श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं

 तो सबसे पहले आपको ई श्रम कार्ड योजना का आवेदन करना होगा या अपने नजदीकी ईमित्र किओस्क पर जाकर आप अपना मोबाइल नंबर पता आप क्या काम करते हैं । या रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तो आपको भी सरकार की एक नई योजना जिसमें आपको हर महीने केंद्र सरकार की ओर से ₹3000 की पेंशन का लाभ मिल सकता है हाल ही में पहले सरकार द्वारा 500 से 1000 रुपए मजदूरों के खाते में जमा करवाने की बात हुई थी लेकिन अब मजदूरों की गंभीर हालत को देखकर बेरोजगारी को देखकर सरकार ने निर्णय लिया है कि हर महीने श्रम कार्ड धारकों के लिए एक नई योजना पेंशन योजना बनाई जाए जिसमें मजदूर वर्ग क्या श्रम कार्ड धारकों को ₹3000 की पेंशन हर महीने उनके बैंक खाते में जमा करवाई जा सके।

गरीब परिवारों एवं मजदूरों किसानों श्रमिकों आदि को सुरक्षा के रूप में केंद्र सरकार द्वारा मदद की जा रही है और जो भी व्यक्ति यह लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । सबसे पहले उसे ई श्रम कार्ड योजना के पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको अपना एक कार्ड के रूप में जैसा आधार कार्ड होता है । उस कार्ड के रूप में आपको एक काट दिया जाएगा यह एक लेबर कार्ड होता है जिस प्रकार से आधार कार्ड अपनी पहचान होती है उसी प्रकार से यह मजदूरों की नागरिकता की एक पहचान है।

₹3,000 . की पेंशन कब मिलेगी | When will you get the pension of ₹ 3000

दोस्तों आपको बता देगी इस योजना का मुख्य लाभ वृद्धावस्था के लोगों को मिलेगा  जो व्यक्ति वृद्धावस्था में अपने 60 वर्ष पूरे कर लिए हैं । उन्हें वृद्धावस्था की पेंशन के रूप में केंद्र सरकार द्वारा तीन हजार रुपए की मदद राशि के तौर पर दी जाएगी। यह पेंशन भी एक तरह की सरकारी नौकरी की तरह ही है ।अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो पेंशन के तौर पर उस व्यक्ति की आदि पेंशन यानी कि ₹3000 के आधे 15 सो रुपए उस व्यक्ति की पत्नी को दी जाएगी जिससे कि उनका वृद्धावस्था में गुजारा हो सके।

किस तरह के मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3000 पेंशन | Which type of laborers will get 3000 pension every month

श्रम कार्ड यह मजदूर कार्ड योजना जो है वह असंगठित श्रमिकों और कमजोर मजदूर वर्ग को सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है । यह योजना असंगठित वर्ग के जो मज़दूर वर्ग होता है उसे वृद्धावस्था में पेंशन राशि प्रदान करने के लिए जो योजना बनाई गई है आप सभी को बता देना चाहते हैं । कि इस योजना में शर्म क्यों कहूं अपने जीवन काल के 60 वर्ष पूर्व होने के बाद ₹3000 की आर्थिक सहायता के रूप में उनके बैंक खाते के अंदर डलवा दी जाएगी जिससे कि वह वृद्धावस्था में अपना गुजारा कर सकें और योजना का एक प्रकाश यह है कि इसमें अंशदान योजना भी कर सकते हैं । 

जिससे श्रमिकों को ₹55 से लेकर ₹200 तक का अंशदान करना होगा और इतनी ही रकम उन्हें अंशदान करने पर सरकार द्वारा दी जाती है और कुछ समय बाद जब श्रमिकों की आयु 60 वर्ष के बाद हो जाती है उनसे उन्हें पेंशन मिलना शुरू हो जाता है श्रमिकों को कितनी राशि का अंशदान करना है यह उस बात पर निर्भर करता है। कि उनकी उम्र कितनी है यदि श्रमिकों की आयु का मान 18 वर्ष है तो मात्र ₹55 का अंशदान करना होगा यदि वह श्रमिक अपने जीवन काल के 40 वर्ष पूर्ण कर लिए हो तो वह व्यक्ति प्रति महीने के हिसाब से ₹200 का भुगतान करेगा जिससे वह राशि एक साथ उसे 60 वर्ष के आयु के पूर्ण हो जाने के बाद दे दी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है | Who can get e-shram card made

दोस्तों जैसा कि हमने पहले वाले आर्टिकल में आपसे बात की थी की हजार से ₹2000 तक की सहायता केंद्र सरकार की तरफ से मजदूरों को दी जाएगी और अब सरकार ने एक और योजना लागू की है। जिससे 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को भी लाभ मिल सके वह उस अवस्था में कामकाज नहीं कर सकते इस कारण से सरकार ने उनकी मदद करने के लिए एक पेंशन योजना चलाई है। जिसे श्रम कार्ड पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है।

 पहले वाले आर्टिकल में हमने मजदूर वर्ग के लिए बात की थी जिसमें अट्ठारह से 59 वर्ष के लोगों तक का ही इ श्रम कार्ड में पंजीकरण होता था लेकिन अब जो योजना सरकार द्वारा निकाली गई है । उसमें केवल 60 वर्ष से ऊपर के वृद्धावस्था में रहने वाले लोगों के लिए ही होगा जिससे उनको ₹3000 की किस्त हर महीने उनके बैंक खाते में जमा करवा दी जाएगी।

₹3,000 की पेंशन पाने के लिए क्या करें | What to do to get a pension of ₹3000

मित्रों जैसा कि हमने आपको बताया है श्रम कार्ड बनवाना आवश्यक है यदि इस पेंशन का लाभ उठाना हो तो उसी प्रकार सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए भी यही नई योजना लागू की है । जिससे उन्हें भी इ श्रम कार्ड बनवाना होगा और श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप घर बैठे अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । 

जिससे कि आपका मजदूर कार्ड या आश्रम कार्ड बन जाएगा और आप सरकार की नजर में वृद्धावस्था और एक बेरोजगार के नाम से रजिस्टर्ड हो जाओगे जिससे वह आपकी पूर्ण सहायता करने में लग जाएगी।

ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के अन्य लाभ क्या हैं? | What are the other benefits of getting an e-shram card?


श्रम कार्ड बनवाने के बाद अगर आपकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है तो आपको हर महीने सरकार की तरफ से ₹3000 की पेंशन मिलेगी। और 60 वर्ष की आयु के दौरान उस व्यक्ति के पास पूरा दुर्घटना बीमा भी मिलेगा और अगर आपके साथ असामयिक 60 वर्ष के बाद कोई दुर्घटना हो जाती है तो केंद्र सरकार आपके परिवार को सहायता के रूप में ₹50000 का बीमा देगा।

और कहीं लाभ ऐसे हैं जो वृद्धावस्था के लोगों को सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी।


घर बैठे ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन कैसे करें | How to register in e-shram card sitting at home


जिस भी व्यक्ति को इस योजना का लाभ उठाना है। उसको सबसे पहले इ श्रम कार्ड में अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है। अब बात आती है कि घर बैठे अपना ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं और श्रम विभाग में अपना नाम कैसे दर्ज करवाएं तो इसके लिए आपके पास दो रास्ते बचते हैं। जिससे कि आप अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। 

1·पहला तो यह है कि अगर आपको अंजनी करुण करवाना है तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र ईमित्र किओस्क जाकर वहां से करवा सकते हैं । साथ में अपने सभी दस्तावेज अपने साथ लेकर जाएं और जिस बैंक खाते में आप अपने पैसे लेना चाहते हैं उस खाते से संबंधित जानकारी अधिकारिक वेबसाइट के एजेंट को बताएं मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसे कई आवश्यक दस्तावेज आप को साथ ले जाने होंगे।

2. और आपके पास दूसरा रास्ता यह होता है। कि आप स्वयं ही घर बैठे अपना श्रम कार्ड बना सकते हैं। या श्रम विभाग में अपना नाम रजिस्टर्ड करवा सकते हैं ।तो आइए जानते हैं कि सबसे पहले हमें क्या करना होगा सबसे पहले आपको श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www. maandhan.in पर जाना होगा उसके बाद आपको एक क्लिक हेरे टो अप्लाई नाव का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। और वहां पर एक ऑप्शन होगा सेल्फ इनरोलमेंट उस पर आपको क्लिक करने के बाद अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे फिर उसके बाद एक ऑप्शन आएगा नीचे जो प्रोसीड लिखा होगा उस बटन पर क्लिक करें फिर अपना नाम ईमेल एड्रेस और नीचे दिए गए कैप्चा को फिल करें और जनरेट ओटीपी के ऑप्शन को क्लिक कर दें जो मोबाइल नंबर आपने डाला है ।

 उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी वेरीफाई करने के लिए भेजा गया है उसको ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा और उसमें पूछी गई किसी भी जानकारी को फिल्म करें और उसे नीचे दिए गए बटन सबमिट पर क्लिक करें उसके बाद आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं | What are the documents required for e-shram card


दोस्तों हमने ऊपर वाले आर्टिकल में यह जानकारी दी है कि कैसे आप अपना रजिस्ट्रेशन ईमित्र किओस्क और स्वयं घर बैठकर कैसे कर सकते हैं कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में घर से ही आवेदन करना शुरू कर देते हैं जिससे कि उनके दस्तावेजों में गड़बड़ी आ जाती है और वह अधूरे दस्तावेज ही उस में रजिस्टर्ड कर पाते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है की श्रम कार्ड बनाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जिस से भी आपको पंजीकरण कराने में कोई भी समस्या ना आए और आप जल्द ही सुरक्षा के साथ अपना पंजीकरण कर सकते हैं 

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी–
  1. आधार कार्ड
  2. अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  3. अपना पर्सनल सेविंग बैंक अकाउंट नंबर
  4. बैंक खाते की आईएफएससी कोड
  5. जिस राशन कार्ड में आपका नाम हो
  6. आप की वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  7. मूल निवास प्रमाण पत्र
  8. आयु का प्रमाण पत्र
  9. एक पासपोर्ट साइज फोटो
  10. जो आप मोबाइल नंबर जुड़वाना चाहते हो वह मोबाइल नंबर
  11. आपके अपने सिग्नेचर या अंगूठे का निशान।

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post