आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें ? | घर बैठे आधार कार्ड में अपना Mobile No, Name, Gender, DOB या Address, कैसे अपडेट करें जानें

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें ?

घर बैठे आधार कार्ड में अपना Mobile No, Name, Gender, DOB या Address, कैसे अपडेट करें जानें



ab ghar bethe aadhaar card me badle apna mobile no name ya address jane aasaan tarika

अब घर बैठे आधार कार्ड में बदलें अपना Mobile No, Name या Address, जानें आसान तरीका

हेलो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल कई लोगों के आधार कार्ड में बचपन की आधार कार्ड बनवाने के कारण कई गलतियां रह जाती है जैसे कि Mobile Number, Address और Name छोटी-छोटी बहुत सारी गलती हो जाती है। इस वजह से लोग आधार कार्ड में गलतियां सुधारने के लिए बहुत परेशान रहते हैं। और तहसील ओके चक्कर काटते रहते हैं। वहां जाकर उन्हें एक लंबी लाइन मिलती है। जिस वजह से उनका पूरा दिन खराब हो जाता है अगर आपके भी आधार कार्ड में कुछ गलतियां है। तो आज आपको हम बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से अपने आधार कार्ड की गलतियों को घर बैठे बिठाए कैसे सुधार सकते हैं।

आधार कार्ड में कहीं गलतियां होती है जैसे कि व्यक्ति का नाम बायोमैट्रिक डाटा फोटोग्राफ और जन्मतिथि उल्टी-सीधी लिख दी जाती है ऐसी कई जानकारियां होती है जो आधार कार्ड में अधूरी भरी जाती है और आधार कार्ड एक आम आदमी का अधिकार है यह जीवन भर के लिए काम आने वाला है देश के नागरिकों को बैंकिंग मोबाइल फोन कनेक्शन और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए और इस देश की नागरिकता के लिए आधार कार्ड पहचान पत्र का कार्य करता है और इसे अपडेट रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है जिसे जिम्मेदारी कह सकते हैं।

आधार कार्ड में बदलाव कैसे कर सकते हैं? | How can I make changes in Aadhar card?

अगर आप के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की या मोबाइल नंबर से संबंधित गलती हो, और जो मोबाइल नंबर आपने अपडेट करा रखा है वह सिम खो गई हो ऐसे में नया नंबर कैसे अपडेट करें यह आज हम आपको बताने वाले हैं और आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से इसमें बदलाव कर सकते हैं आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में नाम पता जन्म तिथि जैसी गलतियों को अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट रखना जरूरी है ताकि अपडेट के दौरान जो नंबर उसमें अपडेट है उसी नंबर पर ओटीपी भेजा जा सके।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें ? How to update mobile number in Aadhar card?

दोस्तों सबसे पहले आपको भारतीय एक वेबसाइट पर जाना है जो UIDAI एक ही आधिकारिक वेबसाइट है और uidai.gov.in पर जाना होगा इसके बाद जो आप अपने आधार कार्ड में नंबर जोड़ना चाहते हैं उस नंबर को उस में दर्ज करें इसके बाद आपको एक कैप्चर दिया होगा उसको कंप्लीट करें फिर एक नीचे ऑप्शन आएगा सेंड ओटीपी उस पर क्लिक करें और अपने फोन नंबर पर भेज दो टीपी को उसमें दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें इसके बाद आपको ऑनलाइन आधार सर्विस दिखाई देगा यहां पर एक लिस्ट दी होगी जिसमें नाम पता लिंग ईमेल आईडी मोबाइल नंबर और और बायोडाटा दिखाई देगा उस लिस्ट में आपको जो भी अपडेट करना है वहां से सिलेक्ट कर ले जैसे कि आधार कार्ड में आपको फोन नंबर अपडेट करने करना है तो उसके लिए मोबाइल नंबर सिलेक्ट करें फिर आपको वहां इंग्लिश में नीचे लिखा हुआ कि आप किस चीज को अपडेट करना चाहते हैं उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर रख करें फिर एक आपके सामने मैं पेज खुल कर आ जाएगा और वहां पर एक कैप्चर दिया होगा जिसे आपको फील्ड करना है और उसके बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी को डालकर वहां वेरीफिकेशन करना होगा फिर उसके बाद सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक कर दे।

आधार कार्ड में नाम और एड्रेस कैसे बदलें? | How to Change Name and Address in Aadhar Card?

आधार कार्ड का मतलब इंसान की पहचान होता है। और आधार कार्ड का अपडेट रहना बहुत ही आवश्यक हो चुका है क्योंकि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का अपडेट होना बहुत ही आवश्यक है  यदि आधार कार्ड आपका अपडेट नहीं है तो आपको आगे बहुत सारी कठिनाइयां में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दोस्तों आधार कार्ड में अपना नाम और एड्रेस बदलने के लिए निम्न तरीके हैं जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं जिसमें आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बस इसके अंदर आपको अपने नाम और एड्रेस को अपडेट करने के लिए uidai.gov.in पर जाना होगा और वहां पर दिए गए डिस्क्रिप्शन में नाम और एड्रेस वाले बॉक्स पर क्लिक करना है और वहां पर आपको अपना जो नया एड्रेस व नाम फिल करना है फिर वहां पर आपको AGREE कर देना है फिर वहां पर आपको कैप्चा फिल करना होगा कि अपील करने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है और आपने जो नंबर डाला है उसमें ओटीपी आएगा वो टीपी को फेल करने के बाद आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Aadhar Card?

तो तुम जैसा कि हमने आपको आधार कार्ड अपडेट करना बताया है उसी प्रकार आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना भी बताया जाएगा आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है आधार कार्ड को आप घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से आपके फोन में आपके डिजिटल डिवाइस के अंदर। आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए गवर्नमेंट में आप ही के मोबाइल में एक वेबसाइट भी है जहां पर से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और यह बहुत ही आसान है। आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको uidai.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपनी कुछ रिलेटेड जानकारी मिल कर कर वहां पर अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और जैसे ही आप अपनी जानकारी फील कर देंगे उसके बाद आपके पास अपना आधार कार्ड का लुक आ जाएगा तो वहां पर से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से और उसको फिर आप निकलवा सकते हैं कहीं भी किसी ई मित्रा से।

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे चेक करें? | How to check Aadhaar card updated or not?

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं यह चेक करने के लिए काफी आसान तरीके हैं जो सरकार ने आगे से दिए हुए हैं अपने आधार कार्ड आवेदन पत्र अपना मोबाइल नंबर होगा तो आधार कार्ड जनरेट होने के लिए इसकी जानकारी देगा आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं इसकी जानकारी आपके पास आ जाएगी और इसको चेक करने के लिए आसान तरीके दिए गए हैं जैसे आप चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं चेक करने के लिए आपको सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाना होगा और वहां पर आप अपना आधार कार्ड चेक कर सकते हैं मैं आपको बता देता हूं कैसे जैसे ही आपके सामने एक चित्र आएगा वहां पर आपको सबसे ऊपर लेफ्ट हैंड के कोने में माय आधार कार्ड लिखा दिखा देगा वहां पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आपके लिए करेंगे आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा चेक आधार कार्ड स्टेटस तो आपको उस पर क्लिक करना है उस पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एक इंटरफ़ेस दिखाई देगा जिस पर आपको अपने इनरोलमेंट आईडी डालनी होगी जो कि 14 अंकों की होती है जैसे ही आप यह रुपेश फिल कर देंगे उसके बाद आपके सामने एक ऐसा आएगा उसके को फिल करना होगा स्टेटस चेक करने के लिए उसके पिता को फील करने के बाद आपको क्लिक करना है चेक स्टेटस पर उस पर क्लिक करते ही आपके सामने आधार कार्ड जनरेट होने लग जाएगा और वहां पर आपके सामने आपका आधार कार्ड आ जाएगा और वही से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं रजिस्टर कर सकते हैं और अपना आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं यह भी चेक कर सकते हैं

आधार कार्ड के फायदे? | Benefits of Aadhar card?

सभी को नए गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए स्वयं का आधार कार्ड देना होगा। यदि वे इस समय चलते हुए गैस कनेक्शन पर लाभ उठाना चाहते हैं सब्सिडी का तो सबसे पहले उन्हें डीबीटीएल योजना के चलते डायरेक्ट अपने बैंक खाते के अंदर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए केवाईसी फॉर्म का फिल करना होगा और आधार कार्ड को स्वयं के बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा।

आधार कार्ड भरोसेमंद पहचान पत्र माना जाता है इसमें सिर्फ आधार कार्ड रखने वाले की फोटो ही नहीं बल्कि उसके नाम एड्रेस वह फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतलियां और उंगलियों के निशान भी होते हैं साथ ही साथ आधार कार्ड में क्यूआर कोड भी शामिल है जिसको स्कैन करने से मौजूदा जानकारी गलत है या सही देखा जा सकता है इसीलिए आधार कार्ड को इन जरूरी सूचनाओं के तहत बहुत जरूरी माना जाता है।

आधार कार्ड मैं कार्ड रखने वाले का रहने का पता होता है इस कारण लगभग सभी गैर सरकारी और सरकारी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में पता सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसको हर जगह इस्तेमाल किया जाता है आपकी वित्तीय जरूरतों को पूर्ण करने के लिए होम लोन, आदि के लिए जाना जाता है।

आधार कार्ड का सबसे महत्वपूर्ण काम बैंक में होता है बैंक में अपना खाता खोलने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है ज्यादातर बैंक में बैंक अकाउंट खोलने के लिए केवल आधार या पेन कार्ड की जरूरत मानी जाती है एवं जनधन खातों में भी इन्हीं की आवश्यकता होती है आधार कार्ड से कई सेविंग अकाउंट खोले जा सकते हैं अलग-अलग बैंकों में।

हमें यकीन है कि आपक इस योजना के बारे में नहीं जानते होंगे यह मैं लिख कर दे सकता हूं कि यह फायदा जानकर आप चौक जायेंगे हैरान हो जाएंगे।यदि आप प्रॉपर्टी का ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं घर बैठे और वह भी बिना बार जाए और कैशलेस। इंडिया प्रॉपर्टी ट्रांजैक्शन को पेपर लेस बनाना चाहते हैं तथा कैशलेस बनाना चाहते हैं और हिम्मत लेना चाहते हैं तो इसके लिए केवल आपको अपना बैंक खाता एवं आधार और बायोमेट्रिक जैसी डिटेल्स देना होगा इनके द्वारा आप अपना प्रॉपर्टी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और कैशलेस बना सकते हैं इसके लिए आपको कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं है घर बैठे यह सब आपके लिए हो सकता है अवेलेबल।

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post