गूगल ऐडसेंस Approval कैसे जल्दी लें | blogger.com पर गूगल ऐडसेंस Approval कैसे लें In Hindi

google adsense ka approval jaldi kaise le blogger or blogspot domain par

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी कैसे लें? | How to get Google Adsense approval fast?

गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर हम अपने पेशंस को प्रॉफिट में बदल सकते हैं इसका मतलब है कि हम वेबसाइट के जरिए या फिर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं यह बहुत ही आसान है इसके अंदर आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता अगर आप भी गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना पड़ेगा इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप वेबसाइट या यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी कैसे ले सकते हैं। ऐडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले हमें यह जानना होगा कि गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है, आइए जानते हैं गूगल ऐडसेंस के बारे में — 
 

गूगल ऐडसेंस क्या है? | What is Google Adsense?

गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको आपके काम के लिए प्रॉफिट देता है, यानी कि आपके काम के बदले आपको पैसा देता है। अगर आपको गूगल ऐडसेंस से अच्छा खासा पैसा कमाना है तो आपको गूगल की पॉलिसी फॉलो करनी पड़ेगी। अगर आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक यूट्यूब चैनल या फिर एक वेबसाइट का होना जरूरी है। 
 
अगर आपके पास एक वेबसाइट और एक यूट्यूब चैनल में से कोई भी एक है तो आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते हैं गूगल ऐडसेंस आपको पैसा कमाने के लिए रोकता नहीं है लेकिन आपको उसकी गाइडलाइंस फॉलो करनी पड़ती है, अगर आप गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस पैसा नहीं देगा। गूगल ऐडसेंस का छोटा सा इंट्रो अब हम जानते हैं कि गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आप वेबसाइट है यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से कैसे ले सकते हैं वो भी जल्दी।
 

गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है? | How does Google Adsense work?

अगर आप यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन ऑन कर लेते हैं,  यानी कि आप यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से जोड़ देते हैं,  या फिर आप वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से जोड़ देते हैं, तो उसके बाद गूगल ऐडसेंस का काम होता है, जो भी विज्ञापन यानी कि एड्स जो हम यूट्यूब पर या फिर वेबसाइट पर देखते हैं, जो आसपास में प्रमोशन के लिए एड्स दिखाई देती है वह गूगल ऐडसेंस की एड्स होती है और उनके जरिए हमें पैसा मिलता है, 
                                                    और अगर किसी भी व्यक्ति को एड्स में से कोई जरूरी काम की चीज मिल जाती है और वह उस ऐड पर क्लिक कर देता है तो हमें ज्यादा पैसा मिलता है। तो गूगल ऐडसेंस यूट्यूब और वेबसाइट दोनों के लिए काम करता है, यह बिल्कुल सीधा और शॉर्टकट गूगल ऐडसेंस का काम है। लेकिन उसके लिए आपको अप्रूवल भी लेना पड़ता है अगर यूट्यूब चैनल है तो उसको मोनेटाइज करना पड़ेगा और अगर वेबसाइट है तो उसे भी मोनेटाइज करवाना पड़ेगा।
 
आपका यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल है तो आपके वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर ऐड शो होगी जिससे आपको अर्निंग होगी यही गूगल ऐडसेंस का काम है।
 
वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी कैसे लें? | How to get Google Adsense approval on website fast?
अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए अगर आपके पास कस्टम डोमेन वाली वेबसाइट है जैसे कि .com,  .in और .net तो आपको जल्दी अप्रूवल मिल जाएगा ऐडसेंस की तरफ से। अगर आपके पास एक फ्री डोमेन की वेबसाइट है जैसे कि Blogger पर हमें  blogspot.com के नाम से डोमेन मिलता है, गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आपको कस्टम डोमेन और फ्री डोमेन नेम दोनों पर ही मिल जाएगा तो आइए जानते हैं दोनों के बारे में।
 

कस्टम डोमेन वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे लें? | How to get Google Adsense approval on custom domain website?

कस्टम डोमेन यानी .com,  .in और .net और भी बहुत सारे होते हैं। इनमें से कोई भी डोमेन आपने वेबसाइट से अटैच कर रखा है, तो आपको जल्द ही ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे -
  1. कस्टम डोमेन की वेबसाइट होनी चाहिए जोकि वर्डप्रेस या फिर ब्लॉगर से होस्ट होनी चाहिए।
  2. वेबसाइट के अंदर आपको एक अच्छे से थीम लगानी है जोकि डेक्सटॉप फ्रेंडली और मोबाइल फ्रेंडली हो।
  3. वेबसाइट पर आपको इंपॉर्टेंट पेजेस बनाने पड़ेंगे जैसे कि अबाउट अस, कांटेक्ट अस, प्राइवेसी पॉलिसी, टर्म्स एंड कंडीशन, डिस्क्लेमर, साइटमैप, कुकीज पॉलिसी, रिटर्न रिफंड पॉलिसी और एंड यूजर लाइसेंस एग्रीमेंट।
  4. तीसरे पॉइंट में जो मैंने पेजेस बताएं उनमें से अबाउट अस, कांटेक्ट अस, प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स एंड कंडीशन 4 पेज तो हर वेबसाइट में होने ही चाहिए।
  5. ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपके वेबसाइट में 15 से 25 आर्टिकल कम से कम 1000 वर्ड्स के लिखे होने चाहिए, जो कि बिल्कुल यूनिक और एकदम नया होना चाहिए यानी आपको किसी का भी कंटेंट चुराना नहीं है और आप गूगल ट्रांसलेट का यूज़ भी नहीं कर सकते मतलब आप समझ गए होंगे कि आपको खुद का कंटेंट बनाना होगा। 
  6. अगर आपने अपनी वेबसाइट डोमेन ऐड करके आर्टिकल लिखकर और पोस्ट करके कंप्लीट कर दी है तो आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  7. अगर आपकी कस्टम डोमेन वाली वेबसाइट है तो आप 1 महीने के अंदर भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं चाहे आप ब्लॉगर से वेबसाइट बना रहे हैं या फिर वह वर्डप्रेस से। 

फ्री डोमेन वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे लें? | How to get Google Adsense Approval on Free Domain Website?

  1. ऊपर के कस्टम डोमेन में जितने मैंने पॉइंट बताएं उनमें से 6 पॉइंट तो आपको बिल्कुल वैसे ही करने हैं और सातवा पॉइंट इस फ्री डोमेन में चेंज हो जाता है।
  2. अगर आप गूगल के प्रोडक्ट blogger.com से अपनी वेबसाइट बना रहे हैं और कोई भी कस्टम डोमेन ऐड नहीं कर रहे हैं, यानी कि एग्जांपल के लिए example.blogspot.com आपकी वेबसाइट आप किसी भी नाम से रख सकते हैं, बस फर्क इतना है कि आपकी वेबसाइट के नाम के साथ blogspot.com ऐड होगा।
  3. कंटेट आपको सेम रखना है यानी कि 15 से 25 पोस्ट 1000 word से ऊपर की लिखनी होगी और एकदम यूनिक लिखना होगा।
  4. अगर आप blogsport.com वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 6 महीने तक वेट करना पड़ेगा यानी कि आपको पोस्ट लिखनी पड़ेगी 6 महीने तक आप अपने हिसाब से टाइम शेड्यूल बना सकते हैं कि आपको 1 दिन में कितनी पोस्ट करनी है या फिर एक वीक में कितनी पोस्ट करनी है या फिर 1 महीने में कितनी पोस्ट करनी है जिस कैटेगरी को ऊपर आपकी वेबसाइट है उसी केटेगरी से रिलेटेड पोस्ट लिखें।
  5. जैसे ही आपको 6 महीने कंप्लीट हो जाते हैं blogsport.com डोमिन के साथ तो आप गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाएगा।

अगर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिले? | What if Google Adsense is not approved?

अगर आप ये सिंपल स्टेप बिल्कुल सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले ही लेंगे, अगर आप कोई मिस्टेक कर देते हैं तो आपको इन स्टेप को दोबारा दोहराना होगा क्योंकि अगर आपने गलती की होगी तो ही आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिला होगा अगर आप मैंने जो स्टेप बताए है वह फॉलो करें हैं तो आपको एडसेंस का अप्रूवल जरूर मिल जाएगा।
 

गूगल ऐडसेंस का वेबसाइट पर अप्रूवल जल्दी से जल्दी कैसे लें? | How to get approval of Google Adsense on website as soon as possible?

जैसे कि मैंने ऊपर बताया काफी पॉइंट्स आपको समझ में आ गए होंगे जैसे कि आप कस्टम डोमेन से भी वेबसाइट पर ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं और फ्री blogspot.com वेबसाइट पर भी अप्रूवल ले सकते हैं, पहले आपको वेबसाइट बनानी है अच्छी सी थीम उसमें डालनी है, फिर उसको आपको गूगल पर रैंक कराना है, फिर आपको इंपॉर्टेंट पेजेस बनाने होंगे, फिर गूगल सर्च में लाने के लिए आप गूगल सर्च काउंसिल का यूज कर सकते हैं, फिर आपको 15 से 25 पोस्ट लिखने हैं उनको आप गूगल सेट कौन साल में लिंक के साथ पेस्ट करें और गूगल पर सर्च में लाएं, यह सब करने के बाद आप गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए डाल सकते हैं वेबसाइट को, अगर कस्टम डोमेन के साथ आपकी वेबसाइट है जो कि पॉपुलर है तो आपको ऐडसेंस का अप्रूवल 1 महीने से पहले भी मिल जाता है और अगर आपके वेबसाइट का डोमिन बिल्कुल फ्री है तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल 6 महीने बाद मिल पाएगा तो आप समझ गए होंगे कि कैसे आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना है।
 
आशा करता हूं मैंने आपको सही विकल्प बताए होंगे अगर कुछ गलती हो गई हो तो आप कमेंट कर सकते हैं तो हम उन चीजों को इस आर्टिकल में ऐड कर देंगे मैंने इस आर्टिकल कैसा बनाया है ताकि नया यूज़र भी आराम से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सके। ज्यादा एडवांस लेवल की एडिटिंग से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने में कठिनाई भी आ जाती है।
 
उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी तो प्लीज कमेंट करें जरूर। धन्यवाद।

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post