क्रिप्टो करेंसी क्या है? इसका भविष्य क्या है? What is Crypto Currency? What is its future?

crypto currency kya hai iska bhavishay kya hai

क्रिप्टो करेंसी क्या है? इसका भविष्य क्या है? What is Crypto Currency? What is its future?

क्रिप्टो करेंसी वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में इंटरव्यूज किया गया था और पहली क्रिप्टो करेंसी मोस्ट पॉपुलर बिटकॉइन ही थी   यह किसी असली सिक्के नोट जैसी नहीं होती।

लेकिन यह करेंसी हमारे डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित रहती है। इसीलिए आपसे ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं। एक समय था जब विश्व में कोई मुद्रा यानी करंसी नहीं हुआ करती थी वस्तुओं द्वारा आदान-प्रदान हुआ करता था परंतु आज के समय में मुद्राओं का चलन स्थापित हो चुका है एवं नोट और सिक्के हमारी प्रमुख करंसी बन चुके हैं केवल नोट और मुद्राएं ही करेंसी नहीं रह गई है अब इस नए युग में करेंसी के नए-नए रूप निकल कर आ रहे हैं जैसे कि डिजिटल करेंसी। 

यह जो डिजिटल करंसी है उसे क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है। जिसको डिसेंट्रलाइज सिस्टम के द्वारा संभाला जाता है इसमें जितने भी आदान-प्रदान यानी कि लेनदेन किया जाता है वह डिजिटल सिगनेचर के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है और क्रिप्टो करेंसी का रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफी के द्वारा रखा जाता है दूसरे शब्दों में क्रिप्टो करेंसी को ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है और इसे वर्चुअल करेंसी कहते हैं और यह करेंसी बहुत ही ज्यादा सुरक्षित होती हैं इसमें ना कोई फ्रॉड एवं ना कोई चोरी कर सकता है यह करेंसी आपके वॉलेट यानी कि डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित आपके फोन में रहती है या आपके डेस्कटॉप में रहती हैं आपके पर्सनल डिवाइस में रहती है। अभी तक कई लोग सोचते हैं कि यह करेंसी तो ऑनलाइन है तो इसको कोई भी हैक कर सकता है और कोई भी चुरा सकता है या कॉपी कर सकता है परंतु ऐसा कुछ नहीं है यह करेंसी ऑनलाइन दर्ज होती है और इसको कोई भी कॉपी नहीं कर सकता ना ही चुरा सकता है यह लीगल होती है। 

यह करेंसी पीर टो पीर यानी कि हर कंप्यूटर में हर जगह हर प्रणाली में दर्ज होती है जो कि कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी जाती है और इस करेंसी का शारीरिक कोई अस्तित्व नहीं होता है इसको आप छू नहीं सकते ना इसे महसूस कर सकते हैं यह केवल आपके डिजिटल वॉलेट में ऑनलाइन करेंसी के रूप में रहती हैं और इसमें सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस करेंसी पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण या काबू नहीं होता और उनका कोई इस पर अधिकार नहीं है और यह करेंसी हर जगह अवैध घोषित है इन कर्मियों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय बिटकॉइन ही चल रहा है और यही सबसे पहला क्रिप्टो करेंसी था यह अभी भी सबसे ऊपर है और यह हर देश में लीगल है और अभी भी कुछ कुछ देश हैं जिनमें क्रिप्टो करेंसी को उपयोग में नहीं लिया जाता और इसके खिलाफ हैं।

कौन-कौन सी क्रिप्टो करेंसी प्रमुख है? | Which cryptocurrency is dominant?

क्रिप्टो करेंसी में केवल बिटकॉइन ही नहीं बल्कि 5 हजार से भी ज्यादा करेंसी मौजूद है।
क्रिप्टो करेंसी में कुछ करेंसी प्रमुख है जैसे एथेरियम, रिप्पल, डोजकॉइन , लाइटकाइन, टेथर और लिब्रा आदि। क्रिप्टो करेंसी कौन नोट एवं सिक्के के रूप में रखा नहीं जा सकता परंतु फिर भी इसकी कीमत है क्रिप्टो करेंसी से हम लोग खरीदारी भी कर सकते हैं और क्रिप्टो करेंसी का सबसे ज्यादा उपयोग इस समय ट्रेड वे इन्वेस्ट करने में लिया जा रहा है भारत में इसका उपयोग धीरे-धीरे युवाओं में बढ़ रहा है और युवा इस करेंसी को काफी बड़े पैमाने पर खरीद रहे हैं।

क्रिप्टो करेंसी भविष्य क्यों है? | Why is cryptocurrency the future?

क्रिप्टो करेंसी युवाओं को बहुत तेजी से आकर्षित कर रही है जिसमें अधिकांश युवा निवेश करने के लिए क्रिप्टोकरंसी को अपना रहे हैं ऐसे युवाओं को वित्तीय बाजार में लोन लेने के लिए इससे प्रवेश बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। और अभी सरकार द्वारा हाल ही में फैसला लिया गया है अब से क्रिप्टो पर 30 परसेंट तक टैक्स लगाया जाएगा । क्रिप्टो करेंसी में आसानी से इन्वेस्ट किया जा सकता है और क्रिप्टो करेंसी को खरीदा और बेचा भी जा सकता है। 

अब विश्व में कई सारी कंपनियां क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन के रूप में पेमेंट भी एक्सेप्ट कर रही है अब बिटकॉइन का यूज करके शॉपिंग ट्रेडिंग और ट्रैवलिंग सब की जा सकती हैं। दोस्तों आपको बता दें कि हाल ही में मुंबई से भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रवि शंकर ने क्रिप्टोकरंसी पर पाबंदी लगाने के बारे में कहा था और कहा था कि पूंजी योजनाओं से भी बुरा है और से देश में वित्तीय संप्रभुता को खतरा है । दोस्तों आज के इस दौर को देखते हुए कई लोग क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने लगे हैं। इसी निवेश को देखकर सरकार ने कुछ निर्णय लिए हैं जिसने शंकर ने भारतीय बैंक संघ के सत्र में वार्षिक बैंक सम्मेलन के अंदर कुछ कहते हुए कहा है कि इन सभी कारकों को देखते हुए यह निष्कर्ष निकाला जाता है कि क्रिप्टोकरंसी पर रोक लगा दी जाए इससे भारत के लिए सबसे उचित विकल्प माना जाए।

क्रिप्टो करेंसी का बढ़ता प्रभाव। The growing influence of cryptocurrencies.

भारत में क्रिप्टी करेंसी पर बैन 2020 में RBI सुप्रीम कोर्ट द्वारा हटा दिया गया है। अब भारत में भी क्रिप्टो करेंसी का लेन देन होने लग गया है, बड़ी बड़ी कंपनीया भी क्रिप्टो करेंसी को अपना रही है, क्युकी इसको ट्रान्सफर करना भी आसान होता है और इसमें कोई रिस्क भी नही होता ट्रांजेक्शन में। क्रिप्टो करेंसी पर किसी भी बैंककिंग सिस्टम का कानून लागू नही होता, क्रिप्टो करेंसी स्वतंत्र है। 

अब यह क्रिप्टो करेंसी भारत में बड़े पैमन पर उपयोग में ली जा रही है। और धिरे धिरे क्रिप्टो करेंसी का चलन बड़ रहा है। क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू शारीरिक करेंसी यानी की मुद्रा से कई गुना ज्यादा होती है और क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है डॉलर में हजारों से भी ज्यादा लेकिन क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू कभी भी स्थित नहीं रहती हैं क्रिप्टो मार्केट में बहुत ही तेज आंधी तूफान क्रिप्टो करेंसी में चलता रहता है यानी कि उतार-चढ़ाव होता रहता है जिससे कई बार गिराओ बढ़ाओ दिखाई देता है जिस कारण कुछ करण सिंह काफी नीचे है तो कुछ करेंसी या काफी ऊपर मतलब कि कुछ करण सिंह की वैल्यू काफी कम है और कुछ की बहुत ही ज्यादा। 

क्रिप्टो करेंसी के लिए एक गिफ्ट मार्केट होता है जिसमें क्रिप्टो करेंसी की लेनदेन और ट्रेडिंग की जाती है इसे डिजिटल करंसी एक्सचेंज या क्रिप्टो एक्सचेंज तथा कॉइन मार्केट या कृपया मार्केट जैसे कई विख्यात नामों से भी लोग जानते हैं इसमें क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं वह भेज सकते हैं तथा इन्वेस्ट कर सकते हैं इसमें कई सारे पॉइंट्स हैं जिसमें आप अपनी करेंसी को लगा सकते हैं वह खरीद सकते हैं जैसे कि एथेरियम बिटकॉइन रेट कोई लाइट को इनवॉइस कॉइन आदि। 

यदि बात करें क्रिप्टो करेंसी की भारत में भारत में इसका जोश काफी जोर से चल रहा है और भारत में कौन स्विच वजीरएक्स कॉइनडीसीएक्स यूनियनों को इन सबसे पॉपुलर करंसी एक्सचेंज इन हैं जिनकी सहायता से बिटकॉइन से लेकर एथेरियम तक खरीदे जा सकते हैं और इनकी पेमेंट आईएनआर में होती है भारत में सबसे ज्यादा विख्यात वजीरएक्स है। क्रिप्टो करेंसी में फ्रॉड की कोई गुंजाइश नहीं होती । क्रिप्टो करेंसी खरीदना बेचना काफी आसान है इसको इंग्लिश में किया जा सकता है क्योंकि यह सब डिजिटल वॉलेट में उपलब्ध होती है। क्रिप्टो करेंसी रखने के लिए बैंक की जरूरत नहीं होती। 

क्रिप्टो करेंसी में सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इस पर किसी का कंट्रोल नहीं होता यानी कि नियंत्रण नहीं होता तो इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है इसलिए इसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहती है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है? | How does crypto currency work? ,

क्रिप्टो करेंसी का प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ रहा है और क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन के माध्यम से काम करती है यानी कि इसका रिकॉर्ड वेल लेन देन की सारी जानकारी दर्ज की जाती है और वह अपने आप कंप्यूटर्स में दर्ज हो जाती हैं इसकी निगरानी काफी बड़े व पावरफुल कंप्यूटर के द्वारा की जाती है जिसे अपने शब्दों में क्रिप्टो करेंसी माइनिंग कहा जाता है तथा जिनके द्वारा माइनिंग होती है उन्हें - भी कहा जाता है जब भी क्रिप्टो करेंसी में कोई आदान-प्रदान होता है तो उसकी सारी जानकारी जितना भी लेनदेन हुआ है उसको ब्लॉकचेन में दर्ज किया जाता है यानी कि उसको ब्लॉक में आ जाता है ब्लॉक का अर्थ होता है ब्लॉक ब्लॉक कई सारे ब्लॉक द्वारा चैन बनाई जाती है जिसमें हर लेन-देन की जानकारी दर्ज हो और इस ब्लॉक की सुरक्षा एंक्रिप्शन माइनस करता है और इस ब्लॉग को सुरक्षित करने के लिए hash कोड द्वारा रखा जाता है।

जिस तरीके से आपको पता है आज के समय में हर कोई ट्रेडिंग करना चाहता है और ट्रेडिंग कई तरीकों से कई वेबसाइटों से कई ऐप से की जाती है आज के समय में आप को सबसे ज्यादा वेबसाइट और ऐप की मदद से ट्रेडिंग देखी जा सकती है उसी तरह से आसानी से बिटकॉइन खरीदे जा सकते हैं बिटकॉइन खरीदने के लिए वर्तमान समय में सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है बहुत सारी है जिसमें सबसे ऊपर Wazirx, Unocoin, Zepay, आदि है।

क्रिप्टो करेंसी पर वित्त मंत्री के आदेश | Finance Minister's order on Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी के बारे में वित्त राज्य मंत्री ने भी कुछ कहा है उन्होंने कहा है कि क्रिप्टोकरंसी के बारे में अभी नहीं बता सकते उसका कोई भी भविष्य अभी पता नहीं कर सकते कि भविष्य में निजी क्रिप्टोकरंसी को अवैध अवैध घोषित किया जाएगा या नहीं यह बाद में निश्चय लिया जाएगा उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में राज्य सरकार के शीर्ष स्तर पर चर्चा होने के बाद ही कुछ कहा जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post